सरकार की बड़ी घोषणा राशन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव 2023 राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त राशि का लाभ लागू हुए नए नियम



राशन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव 2023 : तो दोस्तों आपको बता दें कि सरकार की बड़ी घोषणा राशन कार्ड में क्या बदलाव हुए हैं। सरकार समय-समय पर राशन कार्ड की नियमों में बदलाव करती रहती है। हमेशा ही राशन कार्ड में उसके नियमों में कुछ ना कुछ बदलाव होते रहते हैं। आज राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन दिया जाता है।

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त राशि का लाभ
राशन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव 2023


कभी-कभी राशन कार्ड धारकों को राशन देने में कुछ पैसा भी लगता है। राशन कार्ड धारकों की केवाईसी प्रक्रिया अभी शुरू हो गई है। जहां पर जिन परिवार के सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जुड़ा हुआ है। उन्हें नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर से कोटा कहा जाता है। आधार के साथ केवाईसी करवाना होगा। जिन धारकों के पास केवाईसी नहीं है।

उनके नाम से राशन नहीं दिया जाएगा। तो जरूरी है कि आप केवाईसी करवाले केंद्र व राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य सरकार लाभार्थियों के लिए देने की घोषणा कर रही है।

जिसमें मुफ्त में राशन दिया जाएगा । इससे पहले हमारी सरकार ने प्रदेश के 2000000 राशन कार्ड धारकों को 13 किलो आटा देने का निर्णय लिया है। इससे पहले राशन कार्ड धारकों को 12.5 किलो आटा उपलब्ध कराया जाता था। घर के हर एक सदस्य को अलग-अलग जो कि एक साथ में राशन प्रदान किया जाता है।


क्या बड़ा बदलाव हुआ है राशन नियमों में?

आपको बता दें कि राशन नियमों में बड़ा बदलाव क्या किया गया है बड़ा बदला यह किया गया है कि वहीं केंद्र सरकार की ओर से राशन नियमों में बड़ा बदलाव किया गया जिससे सभी राशन धारकों को इस नियम का लाभ मिलेगा सरकार द्वारा पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा भी शुरू की जाएगी इसके लिए कई राज्य में लागू किया जा चुका है

इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया इसे पूरे देश में शुरू करने की योजना तैयार की गई है पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा लागू होने के बाद लाभार्थी देश के किसी भी कोने में राशन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे जिससे उनको मदद मिल सकेगी इसके लिए उन्हें अलग से कोई कार्ड नहीं बनवाना होगा साथ ही पुराने राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी उसके लिए आपको नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी।


पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत राशन सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। जिसमें गेहूं और चावल के अलावा कई राज्यों को तेल, नमक और चीनी भी उपलब्ध कराई जा रही है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिसके तहत नागरिक आपूर्ति विभाग ने दिसंबर से बीपीएल कार्डधारियों के राशन में चीनी और मसूर को शामिल करने का निर्णय लिया है. यह फैसला क्रिसमस और संक्रांति पर लिया गया है।


गरीबों के कल्याण के लिए योजना


जैसा कि इससे पहले दिसंबर तक केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त राशन सुविधा का लाभ दिया जाएगा राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र हितग्राही राशन कोटे की दुकान से माह में दो बार राशन ले सकते हैं कभी-कभी एक बार फ्री में राशन प्रदान किया जाता है

और एक बार कुछ पैसे लगते हैं राशन देने में एक बार तय कीमत पर राशन बांटा जाता है गरीब कल्याण योजना के तहत हितग्राहियों को दूसरी बार निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है इससे गरीब का कल्याण होता है जिससे उसे मदद मिलती है अगर किसी गरीब के पास नहीं है खाने के लिए तो सरकार की मदद से वह इस का लुफ्त उठा सकता है इससे उसे मदद मिलेगी।

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत राशन सुविधा का लाभ दिया जा रहा है जिससे गरीबों को मदद की जा सके जिसमें गेहूं और चावल के अलावा कई राज्यों को तेल नमक और चीनी भी उपलब्ध कराई जा रही है जिस तरीके से लॉकडाउन में लोगों को फ्री में बेसन से चने और भी बहुत सारी चीजें फ्री में दी जा रही थी

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत नागरिक आपूर्ति विभाग में दिसंबर से बीपीएल कार्ड धारियों की राशन में चीनी और मशहूर को शामिल करने का निर्णय लिया है यह फैसला क्रिसमस और संक्रांति पर लिया गया है इससे गरीबों को काफी मदद मिल सकेगी मैं अपना त्यौहार अच्छे से खुशहाली से मना सकेंगे।



OFFICIAL WEBSITE 

Click Here 

Join Telegram Group 

Click Here 

APPLY NOW 

Click Here now



हमारे साथ लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़े रहे 

हम आप लोगों के साथ में ऐसी ही लेटेस्ट खबर लेकर के आते रहते हैं तथा इसे जितनी भी खबरें हम आप लोगों के साथ में साझा करते हैं वह सोशल मीडिया पर पॉपुलर कभी होती है वहीं खबरों से किसी भी जाति धर्म को हाथी पहुंचाना नहीं है परंतु फिर भी किसी को किस चीज से दूध का कर्ज मिलता है तो हम से कांटेक्ट करें हम उस आर्टिकल को भी हटा दें हम इस साइट पर आप लोगों के लिए लेटेस्ट हुआ कांटेक्ट आने का प्रयास करते हैं जिससे आप लोगों को लेटेस्ट से जुड़े रहे और एक अच्छा न्यूज़ को पढ़ सके हमारे साथ gyandevta.in वेबसाइट पर हमेशा जुड़े रहे धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments