कैसे बनाएं ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस Online Apply For Driving Licence

 


Online Apply For Driving Licence: जैसा की आप सभी को पता ही होगा की आज के समय में सभी के पास अपना खुद का भी व्हीकल होता है। और व्हीकल को सड़क पर चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना काफी ज्यादा अनिवार्य है। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आप बहुत सारे दलालों या एजेंटों से संपर्क करते हैं। यहां पर एजेंट आपसे 15 15 हजार की मांग कर लेता है। और आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना पाते हैं। यदि आपके पास पूरे कागजात उपलब्ध हैं। तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए खुद से जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और अपना लाइसेंस सरकारी कीमत पर पा सकते हैं। इससे आपकी काफी ज्यादा बचत हो जाएगी और आप दलालों को पैसे देने से भी बचेंगे। आज के समय में गाड़ी चलाने वालों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है जो व्यक्ति ड्राइव करना चाहता है या ड्राइव भरता है उसका ड्राइविंग लाइसेंस बना होना चाहिए।

Online Apply For Driving Licence
Online Apply For Driving Licence


ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पत्रता Eligibility for driving license

  • जो व्यक्ति 18 साल से ऊपर का है और मानसिक तौर पर स्वस्थ है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है।

  • बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप भारत में सड़क के ऊपर कोई भी वाहन नहीं चला सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं पकड़े जाते हैं तो आपसे जुर्माना लिया जाएगा।



ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंड Types of permanent driving licence and eligibility criteria


Motorcycle without gear (with capacity of up to 50 cc)

आवेदन की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए माता-पिता की रजामंदी से भी आवेदन कर सकते हैं।


Motorcycle With Gear 

आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।


Commercial heavy vehicle and transport vehicles

ऐसी स्थिति में आवेदक कम से कम आठवीं पास होना चाहिए। और उसकी आयु 18 वर्ष और किसी किसी राज्य में 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।


General requirements

आवेदक को ट्रैफिक के नियम और कानून के बारे में जरूर पता होना चाहिए, और कुछ की मान्य एज प्रूफ और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए।


ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें How to apply online for a driving licence?


आपको ड्राइविंग करनी अच्छे से आती होनी चाहिए। और आप सड़क पर कार, दो पहिया वाहन, स्कूटर, मोटरसाइकिल इत्यादि चलाते हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको ड्राइविंग लाइसेंस रखना अनिवार्य है। अगर आप वाहन चलाना सीख रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको लर्निंग लाइसेंस रखना अनिवार्य है।
यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा। और लर्निंग लाइसेंस बनवाने के 1 महीने के बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के पश्चात आपको आरटीओ के ऑफिस में जाकर अपना एक ड्राइविंग का टेस्ट देना होगा। अगर आप ठीक से ड्राइविंग कर पाते हैं। तो आपके लाइसेंस को मान्यता दे दी जाएगी नहीं तो इसे रद्द कर दिया जाएगा।


ड्राइविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन।

आपको पता ही है कि अभी का द्वार ऐसा हो गया कि लोगों के पास थोड़ा भी अधिक समय नहीं है। सब चाहते हैं उनका काम घर बैठे ऑनलाइन हो जाए। और इसी को देखते हुए सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करने की सुविधा को शुरू कर दिया है। जो कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है। वह घर बैठे ऑनलाइन करके इसके लिए आवेदन कर सकता है। इन्हें ऑफिस का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद है। तो आप इसे ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं।

हमारे साथ लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़े रहे 

हम आप लोगों के साथ में ऐसी ही लेटेस्ट खबर लेकर के आते रहते हैं तथा इसे जितनी भी खबरें हम आप लोगों के साथ में साझा करते हैं वह सोशल मीडिया पर पॉपुलर कभी होती है वहीं खबरों से किसी भी जाति धर्म को हाथी पहुंचाना नहीं है परंतु फिर भी किसी को किस चीज से दूध का कर्ज मिलता है तो हम से कांटेक्ट करें हम उस आर्टिकल को भी हटा दें हम इस साइट पर आप लोगों के लिए लेटेस्ट हुआ कांटेक्ट आने का प्रयास करते हैं जिससे आप लोगों को लेटेस्ट से जुड़े रहे और एक अच्छा न्यूज़ को पढ़ सके हमारे साथ gyandevta.in वेबसाइट पर हमेशा जुड़े रहे धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments