5 रन से हारा भारत, सीरीज भी गंवाई!


 भारतीय टीम के हाथों से बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा वनडे भी फिसल गया। भारत को 'करो या मरो' मुकाबले में 5 रन से हार झेलनी पड़ी। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज गंवा दी। बता दें कि भारत को पहला मैच में एक विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था। बांग्लादेश ने ढाका के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे मैच में 272 रन टारगेट रखा। जवाब में भारत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 266 रन ही बना पाया। श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारियों पर पानी फिर गया। बांग्लादेश के लिए इबादत हुसैन ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके। मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन ने दो-दो विकेट लिए। मुस्ताफिजुर रहमान और महमूदुल्लाह ने एक-एक शिकार किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने निराशाजनक आगाज किया। रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण शिखर धवन के साथ पारी का आगाज करने आए विराट कोहली सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। कोहली 6 गेंदों में 5 रन बनाकर इबादत हुसैन द्वारा किए गए दूसरे ओवर में बोल्ड हो गए। धवन ने 10 गेंदों में 8 रन जुटाए। उन्हें मुस्ताफिजुर ने तीसरे ओवर में अपना शिकार बनाया। वॉशिंगटन सुंदर (19 गेंदों में 11) का बल्ला भी खामोश रहा। उन्हें शाकिब अल हसन ने 10वें ओवर में आउट किया। केएल राहुल 28 गेंदों में 14 रन ही बना सके। उन्हें मेहदी हसन मिराज ने 19वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया।

भारत ने 4 विकेट 64 के कुल स्कोर पर खो दिए। इसके बाद श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल पिच पर खूंटा गाड़कर काफी देर तक खड़े ऱहे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 107 रन की साझेदार की और भारत को 170 के पार पहुंचाया। अय्यर की पारी का अंत 35वें ओवर में मेहदी ने किया। उन्होंने 102 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत 82 रन बनाए। अक्षर अर्धशतक लगाने के बाद 39वें ओवर में इबादत का शिकार बने। उन्होंने 56 गेंदों में 56 रन जुटाए। उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के ठोके।

रोहित शर्मा नौवें खिलाड़ी के तौर पर बैटिंग के लिए आए। उनके आने के बाद दीपक चाहर 46वें ओवर में पवेलियन लौट गए। चाहर ने 18 गेंदों में 11 रन बनाए। उन्हें इबादत ने आउट किया। रोहित ने 10वें विकेट के लिए मोहम्मद सिराज (12 गेंदों में 2) के साथ 39 रन की साझेदारी की। महमूदुल्लाह ने सिराज को 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड किया। भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे लेकिन 14 रन ही जुटे। रोहित ने 28 गेंदों में 3 चौकों और 5 छक्कों के दम पर नाबाद 51 रन की पारी खेली। 

इससे पहले बांग्लादेश ने 7 विकेट गंवाकर 271 रन बनाए।  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज अनामुल हक (11) दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज का शिकार बन गए। सिराज ने 10वें ओवर में कप्तान लिटन दास (7) को बोल्ड किया। नजमुल हुसैन शांतो 35 गेंदों में 21 रन बना सके। उन्हें उमरान मलिक ने 14वें ओवर में बोल्ड किया। शाकिब अल हसन (20 गेंदों में 8) का बल्ला भी नहीं चला। वह 17वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर के जाल में फंसे। सुंदर ने 19वें ओवर में बांग्लादेश को दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर मुश्फिकुर रहीम (24 गेंदों में 12) और आखिरी गेंद पर अफीफ हुसैन (0) को पवेलियन की राह दिखाई।

बांग्लादेश की टीम एक समय 69 के कुल स्कोर पर 6 विकेट गंवाकर जूझ रही थी। ऐसे में महमूदुल्‍लाह और मेहदी हसन मिराज ने मोर्चा संभाला। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए सातवें विकेट के लिए 147 रन की मजबूत साझेदारी की और बांग्लादेश को 200 के पार पहुंचाया। यह साझेदारी उमरा ने 47वें ओवर में महमूदुल्‍लाह को आउट कर तोड़ी। महमूदुल्‍लाह के जाने के बाद मेहदी ने और आक्रामक रुख अपनाया। उन्होंने आठवें विकेट के लिए नसुम अहमद ने 23 गेंदों में 54 रन की अटूट पार्टनरशिप की। मेहदीने 83 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों के दम पर नाबाद 100 रन बनाए। यह उनके वनडे करियर का पहला शतक है। नसुम 11 गेंदों में 18 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 2 चौके और 1 छक्का लगाया।

Post a Comment

0 Comments