भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 188 रनों से जीता पहला टेस्ट मुकाबला, सीरीज में 1-0 की बढ़त!

चटगाँव के ज़हूर चौधरी स्टेडियम में खेले जा रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को 188 रनों से हरा दिया है. भारतीय टीम ने बांग्लादेश के सामने मैच जीतने के लिए 513 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में बांग्लादेश की दूसरी पारी 324 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई




मैच की आखिरी पारी में भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए. उनके अलावा कुलदीप यादव ने 3 और रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट चटकाया.

बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज ज़ाकिर हसन (100) ने शानदार शतक जड़ा. उनके अलावा कप्तान शाकिब अल हसन (84) और नजमुल हुसैन शांतो (67) ने भी महत्वपूर्ण अर्धशतक लगाए, लेकिन उनकी पारियां टीम की जीत में काम नहीं आ सकीं.

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 404 रन बनाए थे. दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (90) और श्रेयस अय्यर (86) ने महत्वपूर्ण पारियां खेली थीं, जबकि बांग्लादेशी टीम की पहली इनिंग 150 रनों पर ही ढेर हो गई थी. मेजबानों के खिलाफ स्टार चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 5 विकेट हौल हासिल किया.

पहले मैच के तीसरे दिन दिग्गज चेतेश्वर पुजारा ने दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा. उन्होंने 130 गेंदों में 102* रनों की पारी खेली, जिसमें 13 चौके शामिल थे.  भारत ने अपनी दूसरी पारी 2 विकेट पर 258 रन बनाकर घोषित कर दी थी. भारत को पहली पारी के आधार पर 254 रनों की बढ़त मिली थी. इसके बावजूद भारत ने फॉलोऑन नहीं देने का फैसला किया और टीम इंडिया दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी.

कुलदीप यादव ने टेस्ट में 8 विकेट झटके, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच 22 दिसंबर से ढाका के शेर ए बांगला स्टेडियम में खेला जाएगा.

Post a Comment

0 Comments