मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022: विशेषताएं एवं लाभ, टोल फ्री नंबर

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना | छत्तीसगढ़ पशु चिकित्सा योजना | छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना | Chhattisgarh mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana | online registration | toll free number

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022

छत्तीसगढ़ राज्य में दुर्गम, पठारी, जंगली तथा ग्रामीण इलाका होने के कारण चिकित्सा सेवाओं का काफी अभाव पाया जाता था, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का संकल्प लिया था। प्रदेश के नागरिकों को मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना तथा मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से सभी लोगों को काफी अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं । इसीलिए प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में भी पशुओं तथा गोवंश के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव पाया जाता है इसलिए पशुओं तथा गोवंश के शीघ्र इलाज हो, इसके लिए मुख्यमंत्री श्रीमान भूपेश बघेल द्वारा मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 शुरू करने की घोषणा की गई है। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना की संपूर्ण एवं विस्तृत जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें। 

Join us Whatsapp GroupJoin us Telegram 
Current Affairs in HindiCurrent Affairs in English 
Sarkari YojanaJob Alert 
Static GkBiography in Hindi 


इस पोस्ट में क्या है (toc)

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा नागरिकों के साथ ही अब गोवंश को भी उत्तम चिकित्सा प्रदान करने के लिए 10 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से गोवंश को बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने हेतु प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक अथवा दो चिकित्सा वाहनों की शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री जी ने इस योजना के शीघ्र क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव को आवश्यक निर्देश दिए हैं। Mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana के तहत जगह-जगह, घर-घर जाकर गोवंश का इलाज किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के तहत पशु को बेहतर इलाज अब मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से आसानी से एक फोन कॉल के द्वारा प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए व्यक्ति को टोल फ्री नंबर अथवा पोर्टल पर पंजीकरण के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा। मोबाइल वाहन घर-घर जाकर पशुओं की चिकित्सा करेगा अथवा जो पशु गंभीर बीमार होंगे उन्हें वाहन द्वारा नजदीक पशु चिकित्सालय पहुंचाया जाएगा। शुरुआती चरणों में योजना को सफलता मिलने पर उसका विस्तार भी किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत इलाज का पूरा खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा। 

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 का संक्षेपण

योजनामुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022
उद्देश्यपशुओं को बेहतर एवं शीघ्र इलाज प्रदान करना
साल2022
शुरुआतछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
चिकित्सा वाहनप्रत्येक जिले में एक अथवा दो वाहन
टोल फ्री नंबरजल्द जारी किया जाएगा
ऑफिशल वेबसाइटजल्दी लांच होगी
आवेदन प्रक्रियाशीघ्र सूचित किया जाएगा

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य पशुधन का संरक्षण एवं संवर्धन करना उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए चिकित्सा उपलब्ध कराना शामिल है, साथ ही पशु मालिकों को पशुओं को इलाज के लिए अस्पतालों में जाने हेतु काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था उन्हें अब घर बैठे अपने पशु की चिकित्सा का लाभ मोबाइल फोन काल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के तहत गोवंश के लिए स्वास्थ्य सेवाओं और अधिक विकास एवं विस्तार होगा।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 की विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी की महत्वकांक्षी योजना mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana के प्रथम चरण में प्रदेश के प्रत्येक जिले से एक अथवा दो मोबाइल चिकित्सा वाहनों को शुरू किया जाएगा ।
  • Chhattisgarh mukhymantri govansh chikitsa Yojana के अंतर्गत चिकित्सा वाहन द्वारा घर-घर जाकर पशुओं का इलाज किया जाएगा।
  • पशुओं के संरक्षण एवं उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए छत्तीसगढ़ पशु चिकित्सा योजना लाई गई है।
  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 के तहत होने वाले खर्च को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • पशुपालक मात्र एक फोन काल के माध्यम से घर बैठे अपने पशुओं का इलाज करा सकेंगे, इसके लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट का संचालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 के लाभ

  • इंसानों की तरह अब छत्तीसगढ़ के पशुपालकों के जानवरों का इलाज आसानी से घर बैठे एक जगह पर हो सकेगा, उन्हें अब दूरदराज के अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के तहत प्रदेश ग्रामीण, दूरस्थ तथा दुर्गम इलाकों वाले क्षेत्रों में गोवंश को बेहतर इलाज मोबाइल चिकित्सा वाहनों द्वारा हो जाएगा ।
  • पशुओं के इलाज के लिए शुरू हुई इस योजना में नवीन रोजगार भी पैदा होंगे, क्योंकि योजना को सफल बनाने हेतु नए डॉक्टर एवं वाहन चालकों की आवश्यकता भी पड़ेगी।
  • mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana Chhattisgarh के अंतर्गत पशुपालकों को इलाज के खर्चे से मुक्ति मिलेगी, क्योंकि इस योजना के तहत हुए इलाज का पूरा खर्च छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाया जाएगा।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 के लिए पात्रता (eligibility)

  1. लाभार्थी छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. लाभार्थी पशुपालन करता हो।
  3. लाभार्थी का पशु बीमार होना चाहिए।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 आवश्यक दस्तावेज (Required document) :- 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पशु विवरण संबंधी कागज

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 के लिए टोल फ्री नंबर क्या है?

छत्तीसगढ़ गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा, जिसके माध्यम से आप फोन करके मेडिकल मोबाइल यूनिट को बुला सकते हैं। मेडिकल मोबाइल यूनिट को अलर्ट करने के बाद आपके द्वारा दिए गए पते पर शीघ्र ही मेडिकल मोबाइल यूनिट आ जाएगी जिससे आपके पशु को तुरंत इलाज मिल सकेगा, हालांकि अभी प्रदेश सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का कोई भी मेडिकल मोबाइल यूनिट के लिए टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है जैसे ही सरकार द्वारा mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana toll free number जारी किया जाता है आपको हमारी वेबसाइट द्वारा सूचित कर दिया जाएगा। इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट को लगातार फॉलो करते रहना होगा।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना का लाभ कैसे मिले, इसके लिए अभी तक किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है और ना ही किसी भी प्रकार की वेबसाइट लांच की गई है जिसके माध्यम से आप अपने पशु विवरण का पंजीकरण कर सकें, जिसके माध्यम से आप तक मोबाइल मेडिकल यूनिट आ सके। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जैसे ही mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana online registration अथवा किसी अन्य साधन के बारे में बताया जाता है आपको तुरंत ही सूचित कर दिया जाएगा।

योजना का मूल्यांकन

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 के संदर्भ में कहा जा सकता है कि यह योजना छत्तीसगढ़ के दुर्गम तथा ग्रामीण इलाकों में पशुओं के इलाज के लिए क्रांतिकारी साबित होगी एवं पशु से संबंधित बीमारियों को रोकने, महामारी फैलने एवं उनके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए यह योजना कारगर साबित होगी। अभी इस योजना में प्रत्येक जिले में मेडिकल मोबाइल यूनिट संख्या कम होगी, लेकिन जैसे ही यह योजना अपनी लोकप्रियता हासिल करेगी, उसी समय इसका विस्तार पूरे प्रदेश में कर दिया जाएगा।

FAQ-

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना क्या है?

यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश के दूरदराज ग्रामीण इलाकों में पशुओं को घर पर मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा चिकित्सा प्रदान करने से संबंधित है।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के तहत कितने वाहनों को शुरू किया जाएगा?

इस योजना के माध्यम से प्रथम चरण में प्रत्येक जिले में एक अथवा दो मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू की जाएंगी।

CG mukhymantri govansh mobile chikitsa Yojana की घोषणा कब हुई?

10 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस योजना को शुरू की गई हैं ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.