Ads

Current Affairs 21th September 2022 : Daily Current Affairs Update in Hindi

Current Affairs 21th August 2022 : Daily Current Affairs Update in Hindi 
Hello दोस्तों आजकल चाहे कोई भी Competitive exam हो , जैसे UPSC , SSC , Bank , Railway , RPSC , Delhi Police , Rajasthan Police SI , Constable , Patwari , Gram Sevak एवं अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Current Affairs के प्रश्न पूछे जाते है तो इसलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम Current Affairs Today and Current Affairs 2022 in Hindi for All Competitive Exam in Hindi आपको यहाँ प्रदान करने वाले है|
Current Affairs 21th September 2022

Latest Current Affairs in Hindi For All Competitive Exams | Today Current Affairs in Hindi

हैलो साथियों आप सभी का Gyandevta.in परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज - कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current AffairsWeekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है |
इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily gyandevta.in  Website पर Visit करते रहीए।

Top Hindi current affairs questions and answers of 21 September 2022 in Hindi

1) राजनाथ सिंह दो दिवसीय मिस्र दौरे पर :- 

  1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने दो दिवसीय यात्रा पर मिस्र (Defence Minister Egypt Visit) पहुंचेंगे, जहां वह अपने मिस्र के समकक्ष के द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। रक्षा मंत्री 19 से 20 सितंबर को मिस्र का आधिकारिक दौरा करेंगे। जहां वह दोनों देशों के दोस्ती और रक्षा सहयोग को बढ़ावा के मुद्दे पर बात करेंगे। रक्षा मंत्री की इस यात्रा से भारत-मिस्र संबंधों में उल्लेखनीय सुधार होने की उम्मीद है |
  2. अपनी यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मिस्र के रक्षा और सैन्य उत्पाद मंत्री जनरल मोहम्मद जाकी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। जनरल जाकी मिस्र सेनाओं के कमांडर-इन-चीफ़ भी हैं। दोनों मंत्री द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की समीक्षा करेंगे, सैन्य-से-सैन्य संबंधों को तेज करने के लिए नई पहल का पता लगाएंगे और दोनों देशों के रक्षा उद्योगों के बीच सहयोग को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
2) यूएई नवंबर में चंद्रमा पर अपना प्रथम रोवर भेजेगा :- 
  • संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) नवंबर में चंद्रमा पर अपना प्रथम रोवर भेजेगा। इस अभियान के प्रबंधक ने हाल ही में यह जानकारी दी। चीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) बाद की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए हाथ मिलाने पर सहमत हुए हैं। यूएई के मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर (एमबीआरएससी) और चाइना नेशनल स्पेस एजेंसी (सीएनएसए) ने यूएई के चंद्रमा मिशन पर एक साथ काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता दोनों देशों के बीच पहली संयुक्त अंतरिक्ष परियोजना का प्रतीक है।
3) ‘दूर से नमस्ते’ शीर्षक से दूरदर्शन और यूट्यूब श्रृंखला का शुभारंभ :- 
  • अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी और यूनिसेफ ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह में दूरदर्शन और यूट्यूब श्रृंखला ‘दूर से नमस्ते’ का शुभारंभ किया। दूर से नमस्ते एक नई टेलीविजन श्रृंखला है जो महामारी के बाद की दुनिया में स्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देती है। यह एक काल्पनिक हिंदी श्रृंखला है जिसे एक मनोरंजन शिक्षा प्रारूप में विकसित किया गया है जो एक महामारी के बाद की दुनिया की चुनौतियों को उजागर करती है और स्वस्थ व्यवहार एवं प्रथाओं को अपनाने को बढ़ावा देती है।
4) प्रधानमंत्री मोदी ने चीता परियोजना की शुुरूआत की :-
  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को छोडा। भारत में चीता विलुप्त हो गया था। आठ चीतों को विश्व की सबसे बडी अंतर-महाद्वीपीय स्थानान्तरण परियोजना के तहत भारत लाया गया है। इनमें पांच मादा और तीन नर चीता हैं। मोदी ने कुनो नेशनल पार्क में दो अलग-अलग जगहों पर चीतों को छोड़ा। उन्होंने इस अवसर पर चीता मित्र, चीता पुनर्वास प्रबंधन समूह और विद्यार्थियों से भी बातचीत की।
  2. प्रधानमंत्री द्वारा जंगली चीतों को प्राकृतिक वास में छोडा जाना भारत के वन्य जीवन और इनके प्राकृतिक ठिकानों को पुनर्जीवित करने के उनके प्रयासों का हिस्सा है। साल 1952 में चीता को भारत से विलुप्त घोषित कर दिया गया था। प्रधानमंत्री की पर्यावरण संरक्षण और वन्यजीव संरक्षण के लिए प्रतिबद्धता के अनुरूप, देश में पर्यावरण-विकास और पर्यटन गतिविधियों से स्थानीय लोगों के लिए आजीविका के अवसर बढेंगे।
  3. चीतों का देश में पुनर्वास करना ऐतिहासिक है और पिछले आठ वर्षों में स्थिरता और पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने के उपायों की एक लंबी श्रृंखला का हिस्सा है। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी का भारत पूरी दुनिया को यह संदेश दे रहा है कि अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिकी अलग-अलग क्षेत्र नहीं हैं। यह एक-दूसरे से जुडे हुए हैं।
  4. प्रधानमंत्री ने कहा कि चीता पुनर्वास के लिए कार्ययोजना तैयार की गई और भारत के प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों ने दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया के विशेषज्ञों के साथ मिलकर व्यापक शोध किया। उन्होंने कहा कि कूनो के राष्ट्रीय उद्यान में जब चीते दौडेंगे तो पर्यावरण के अनुकूल माहौल बनेगा और जैव विविधता में भी वृद्धि होगी। क्षेत्र में पर्यटन को बढावा मिलेगा जिसके परिणामस्वरूप रोजगार के अवसर सृजन होंगे।
5) साल 2023 में भारत करेगा SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी :-
  1. भारत अगले साल दुन‍िया की 20 (G20) सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के नेताओं के श‍िखर सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। केंद्रीय व‍िदेश मंत्रालय की तरफ से इस बाबत घोषणा की गई है। मंत्रालय के अनुसार भारत अपनी अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इस अध्यक्षता के दौरान भारत में 200 से अधिक जी20 बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। भारत के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में बयान जारी किया है।
  2. मंत्रालय के मुताबिक भारत अपनी अध्यक्षता में 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। खबर के अनुसार, भारत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। जी20 शिखर सम्मेलन विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं को एक मंच पर लाता है।
6) स्वाति पिरामल को मिला फ्रांस का शीर्ष नागरिक सम्मान :- 
  • प्रमुख भारतीय वैज्ञानिक और उद्योगपति डॉ स्वाति पीरामल को व्यापार और उद्योग, विज्ञान, चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान और भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने हेतु फ्रांस के शीर्ष नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया है। 66 वर्षीय पीरामल फार्मास्यूटिकल्स, वित्तीय सेवाओं, रियल एस्टेट और ग्लास पैकेजिंग वाले व्यवसाय समूह पिरामल समूह के उपाध्यक्ष हैं।
7) क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार, विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में दफनाया गया :-
  • विंडसर कैसल में एक निजी समारोह में शाही परिवार ने ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को विदाई दी। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ- II को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए दुनियाभर से 2000 दिग्गज नेता आए थे। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अंतिम विदाई देते हुए उनके ताबूत को विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल के शाही ‘वॉल्ट’ (शव कक्ष) में नीचे रख दिया गया। ब्रिटिश शाही परिवार में सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी लॉर्ड चैम्बरलैन ने ‘राजदंड’ तोड़ने की रस्म पूरी की। शाही परिवार और सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिवंगत महारानी को अंतिम विदाई दी।
8) आंध्र प्रदेश में भारत की पहली लिथियम-आयन सेल फैक्ट्री का उद्घाटन किया गया :-
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भारत की पहली लिथियम-आयन सेल निर्माण सुविधा का प्री-प्रोडक्शन रन लॉन्च किया है। यह अत्याधुनिक सुविधा चेन्नई स्थित मुनोथ इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 165 करोड़ रुपये के परिव्यय से स्थापित की गई है। यह लिथियम सेल फैक्ट्री भारत में अपनी तरह की पहली फैक्ट्री है जिसे किसी भारतीय कंपनी द्वारा विकसित और संचालित किया गया है। यह 30 एकड़ के भूखंड पर 15,000 वर्ग मीटर के निर्मित क्षेत्र में स्थित है।
9) श्रीनगर में खुला भारत का पहला मल्टीप्लेक्स :-
  • जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में पहले मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन किया। लगभग तीन दशकों के बाद कश्मीर की घाटी में सिनेमाई रौनक लौट आई है। लंबे इंतजार के बाद कश्मीर के लोगों को बड़े पर्दे पर फिल्में देखने का मौका मिला है। श्रीनगर के सोनावर इलाके में कश्मीर के पहले मल्टीप्लेक्स उद्घाटन के मौके पर आज फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की स्पेशल स्क्रीनिंग हुई। लोगों को बेसब्री से इस मल्टीप्लेक्स के खुलने का इंतजार था।
10) भारतीय वायु सेना अपने श्रीनगर स्थित मिग -21 स्क्वाड्रन ‘स्वॉर्ड आर्म्स’ को रिटायर करने के लिए तैयार :- 
  • भारतीय वायु सेना से इस साल सितंबर में सशस्त्र बलों से ‘मिग -21 स्क्वाड्रन स्वॉर्ड आर्म्स ‘ रिटायर हो रहा है। श्रीनगर के अवंतीपुरा स्थित मिग-21 (MiG 21) बाइसन लड़ाकू विमानों वाली ‘स्वार्ड आर्म’ स्क्वाड्रन 30 सितंबर को रिटायर हो जाएगा। साल 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हुई फाइट में विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान ने अपने बाइसन फाइटर जेट से एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। विंग कमांडर अभिनंदन उस समय इसी स्वार्ड आर्म स्कावड्रन में तैनात थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area