Ads

हरियाणा चारा-बीजाई योजना 2022 | Haryana Chara Bijai Yojana 2022 Online Apply

10000 रुपए प्रति एकड़ किसानों के पशुओं के लिए, चारा बिजाई योजना 2022

चारा बिजाई योजना 2022 | हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 | चारा बिजाई योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया | चारा बिजाई योजना के लाभ एवं उद्देश्य | चारा बिजाई योजना 2022 का लाभार्थी स्टेटस | चारा बिजाई योजना का टोल फ्री नंबर
हरियाणा चारा-बीजाई योजना 2022 | Haryana Chara Bijai Yojana 2022 Online Apply


नमस्कार दोस्तों, आज भी हमारा देश कृषि प्रधान देश है। जहां किसान भाई अपने खेत- खलिहानो में फसलों को उपजाते हैं। अर्थात देश के लिए खाद्यान्न उत्पादन करते हैं। किसान अपने खेतों में फसल उत्पादन के साथ-साथ पशुओं का भी पालन करते हैं जिनसे वह खेती से जुड़े कार्य एवं पशुओं के दूध उत्पादन का लाभ प्राप्त करते हैं लेकिन आए दिन किसानों और पशुपालकों को पशुओं के लिए चारा एकत्रित करना मुश्किल होता जा रहा है। यदि कोई किसान आर्थिक रूप से कमजोर है तो वह अपने खेतों में चारा की बुवाई नहीं कर पाता है। उसे प्रतिदिन दूसरे के खेतों में चारा(घास) को एकत्रित करना पड़ता है।

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की इन्हीं समस्याओं को निपटने के लिए, 10,000 रुपए प्रति एकड़ किसानों के पशुओं के चारा के लिए, चारा बिजाई योजना 2022 की शुरुआत की है। चारा बिजाई योजना 2022 के तहत गौशालाओं के पशुओं के लिए चारा उगाने के लिए किसानों की आर्थिक मदद की जाएगी। जिससे पशुओं के लिए चारा की व्यवस्था करने के लिए किसानों को किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। योजना से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी जैसे क्या है चारा बिजाई योजना 2022, योजना के लाभ एवं उद्देश्य क्या है, किसानों को आर्थिक सहायता कैसे प्रदान की जाएगी आदि को जानने के लिए लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें। 

क्या है चारा बिजाई योजना 2022

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों के पशुओं एवं गौशालाओं के लिए चारा की व्यवस्था को उपलब्ध कराने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम चारा विजाई योजना 2022 है। चारा बिजाई योजना 2022 के तहत जो भी किसान गौशाला एवं पालतू पशुओं के लिए अपने खेतों में चारा उगाना चाहता है। हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को 10,000 रुपए प्रति एकड़ की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी। 10,000 रुपए प्रति एकड़ की आर्थिक मदद किसानों के बैंक खातों में DBT( डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से पहुंचाई जाएगी।


चारा बिजाई योजना 2022 का संक्षेप में विवरण( Haryana Chara Bijai Yojana 2022 Overview )


योजना का नाम

चारा बिजाई योजना 2022

शुरुआत

हरियाणा सरकार द्वारा

लाभार्थी

हरियाणा के किसान एवं पशुपालक


वर्ष  

2022

आवेदन

ऑनलाइन/ ऑफलाइन


उद्देश्य   

पशुओं के चारा उगाने के लिए प्रोत्साहित करना

लाभ   

गौशालाओं में चारा की व्यवस्था सुनिश्चित होगी

वेबसाइट

कृषि विभाग हरियाणा



हरियाणा की चारा बिजाई योजना 2022 का उद्देश्य

हरियाणा की चारा बिजाई योजना का प्रमुख उद्देश्य किसानों को अपने खेतों में पशुओं के लिए चारा की बुवाई करने के लिए,आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है। सहायता के रूप में किसानों को प्रति एकड़ पर ₹10000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत पशुपालकों को चारा एकत्रित करने के लिए दूरदराज इलाकों में भटकना नहीं पड़ेगा। वह अपने खेतों में चारा की बुवाई करके अपने पशुओं एवं गौशालाओं लिए चारा उपलब्ध करा सकेंगे।


क्या है चारा बिजाई योजना 2022 के लाभ

चारा बिजाई योजना 2022, किसानों एवं पशुपालकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के लाभ निम्न प्रकार है।
👉 सर्वप्रथम सबसे महत्वपूर्ण बात चारा बिजाई योजना 2022 का लाभ सभी वर्ग के किसान प्राप्त कर सकते हैं।
👉 पिछले कुछ वर्षों में हरियाणा राज्य में गौशालाओं की बढ़ोतरी हुई है जिससे गौशालाओं में चारे की समस्या आ रही है। इस योजना के तहत गौशालाओं में चारा की आपूर्ति संभव हो सकेगी।
 ।
👉 हरियाणा राज्य सरकार उन सभी किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी जो अपने खेतों में चारा बुवाई करना चाहते हैं।
👉 यदि कोई भी किसान भाई चारा बुवाई करना चाहता है तो उसे राज्य सरकार द्वारा 10,000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से प्रदान करेगी।
👉10,000 रुपए किसानों एवं पशुपालकों को उनके बैंक खाते में DBT के माध्यम से भेजे जाएंगे, किसानों भाइयों DBT का मतलब सीधे आपके बैंक खाते में रुपए आएंगे।
👉 इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता मिलने से उनके अतिरिक्त खर्चे की बचत होगी और अपने बचे हुए रुपयों का उपयोग किसी जरूरी कार्य में लगा सकेंगे।
👉 किसान एवं पशुपालकों को चारा बुवाई योजना के जरिए अतिरिक्त आय का विकल्प भी मिल जाएगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर होंगे।

जानिए 10,000 रुपए प्रति एकड़ प्राप्त करने के लिए, क्या होनी चाहिए पात्रता एवं कागजात :-

• ध्यान रहे इस योजना के लिए वही किसान एवं पशुपालक पात्र हैं जो हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी हैं।
• चारा बिजाई योजना 2022 के तहत प्रति एकड़ पर ही 10,000 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
• आधार कार्ड
• मूलनिवास प्रमाण पत्र
• आय प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
• बैंक खाता
• मोबाइल नंबर
• फोटो
• Email -id


कैसे किया जाएगा चारा बिजाई योजना 2022 में आवेदन:-

हरियाणा के किसान भाइयों एवं पशुपालकों को 10,000 रुपए प्राप्त करने के लिए इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी हालांकि अभी हरियाणा सरकार द्वारा चारा बिजाई योजना को लागू करने के लिए घोषणा की गई है। जैसे ही इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होगी तो आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा लेकिन ध्यान रहे आपको इस वेबसाइट पर आकर बार-बार चेक करते रहना होगा, जिससे हम आप तक सही व सटीक जानकारी पहुंचा सकें।
यह भी पढ़े :- 

निष्कर्ष-

चारा बिजाई योजना 2022 की विस्तार से जानकारी देने के बाद कहा जा सकता है कि या किसानों एवं पशुपालकों के लिए कल्याणकारी साबित होगी। उन्हें पशुओं के लिए चारा एकत्रित करने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

Important Quaries 

1) हरियाणा की चारा बिजाई योजना 2022 क्या है?
Ans - चारा बिजाई योजना के तहत किसानों एवं पशुपालकों को चारा बोने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे राज्य की गौशालाओं में चारे की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जा सके।

02) हरियाणा राज्य की 569 गौशालाओं को चारे के लिए कितनी धनराशि प्रदान की गई?
Ans - हरियाणा की 569 गौशालाओं को अप्रैल 2022 में 13.44 करोड़ रुपए चारे के लिए प्रदान किए गए थे।

03) किसानों एवं पशुपालकों को चारा बिजाई योजना 2022 के तहत कितनी सहायता प्रदान की जाएगी?
उत्तर- 10,000 रुपए प्रति एकड़ की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

अतः आपसे निवेदन है कि इस योजना को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करें ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area