Ads

Happy Birthday Sachin Tendulkar - sachin tendulkar birthday special

sachin tendulkar (toc)

Happy Birthday Sachin Tendulkar: तब जिद के चलते जान गंवा सकते थे मास्टर ब्लास्टर, जानिए वो किस्सा 



Sachin Tendulkar Birthday: क्रिकेट के तमाम रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर ने इसे पाने के लिए काफी मेहनत की थी। बचपन में वह काफी शरारती भी थे। आज हम आपको सचिन के 48वें जन्मदिन पर बताते हैं कि किस तरह एक बार बचपन में वह अपनी जान गंवाने से बचे थे

मुख्य बातें

* पिता से साइकिल लेने की जिद कर रहे थे सचिन

* साइकिल नहीं मिली तो नाराज होकर बालकनी में खड़े हो गए

* बालकनी की ग्रिल में फंसा सिर, मां ने मुश्किल से निकाला

8 may current affairs in Hindi

Sachin Birthday Special :

 मीडिया में अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़े सवालों पर अकसर चुप्पी साधने वाले या मुस्कुराते हुए उन्हें टालने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपनी बुक ‘प्लेइंग इट माई वे’ में अपने दिल की हर बात खुल कर बताई। सचिन ने अपनी किताब में एक ऐसी घटना का जिक्र किया, जिसे वे कभी नहीं भूल पाए। सचिन ने लिखा, बचपन में हर लड़के की तरह मुझे भी नई साइकिल लेने की जिद रहती थी। मैं पिता जी (रमेश तेंदुलकर, मराठी कवि) को कहता तो वह टाल देते। जब बार-बार वह इसे टालते गए तो मेरी नाराजगी बढ़ गई। मैं तब खेलने बाहर नहीं जाया करता था। बालकनी में खड़ा होकर अपने दोस्तों को साइकिल चलाते देखता था। एक दिन मेरा सिर बालकनी में लगी ग्रिल में फंस गया। ग्रिल में फंस गया था सचिन का सर

8 may current affairs in Hindi

सचिन ने लिखा, यह मेरे मां-बाप के लिए एक डराने वाला अनुभव था। मैं चौथी मंजिल पर था। क्योंकि बालकनी छोटी थी और उसमें ग्रिल भी लगी थी तो मैं उसे ऊपर से नहीं देख सकता था। बाहर देखने के लिए मैंने अपना सिर ग्रिल में डाल दिया। मैं बाहर देखता रहा लेकिन जब सिर निकालने लगा तो यह निकला नहीं। मैं 30 मिनट तक उसमें फंसा रहा। मेरे घर वाले बेहद परेशान हो गए। काफी कोशिशों के बाद मेरी मां ने खूब सारा तेल डालने के बाद मेरा सिर ग्रिल में से बाहर निकाला।

8 may current affairs in Hindi

घर वाले हुए थे बहुत परेशान

सचिन ने इसके बाद का हाल सुनाते हुए लिखा,- मेरी इस हरकत से तमाम घरवाले परेशान थे। पिता जी को चिंता थी कि कहीं मैं कुछ कर न बैठूं। उन्होंने कहीं से पैसे इकट्ठे किए और मुझे नई साइकिल लेकर दी। लेकिन जब साइकिल घर आई तो यह अपने साथ एक मुसीबत भी लेकर आई। नई साइकिल चलाते वक्त मेरा एक्सीडेंट हो गया। मुझे चोटें लगी थीं। पिता जी फिर से नाराज थे। वह गुस्से में थे। बोले- अब जब तक तुम ठीक नहीं होते साइकिल नहीं मिलेगी।

क्रिकेट की जब भी बात आएगी तो सचिन तेंदुलकर का नाम लिए बगैर इसकी चर्चा हमेशा अधूरी रहेगी। भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन के लिए यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में दशकों तक राज किया है। दुनियाभर के कई दिग्गज क्रिकेटरों के साथ खेल चुके सचिन ने अपनी बल्लेबाजी से अपनी पहचान बनाई और विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी। सचिन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए आठ साल से ज्यादा हो गए लेकिन आज भी उनके नाम ऐसे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें कोई तोड़ नहीं पाया। 16 साल की उम्र में भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले सचिन आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं उनके उन खास रिकार्ड्स पर जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया...

8 may current affairs in Hindi

सबसे ज्यादा 50 रन से अधिक की पारियां 

सचिन आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 रन से अधिक का स्कोर करने वाले क्रिकेटर हैं। उन्होंने कूल 264 बार यह कमाल किया है। इसमें 145 बार वनडे और 119 बार टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 50 रन से अधिक रन की पारी खेली है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन 

एकदिवसीय या टेस्ट क्रिकेट, दोनों जगह सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने करियर में कुल 34357 रन बनाए। इसमें टेस्ट में 15921 रन और वनडे में 18426 रन बनाए। 

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड 

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 664 मैच खेले। इसमें उन्होंने 200 टेस्ट मैच और 463 एकदिवसीय मुकाबले खेले। यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड है, जो आज भी सचिन के नाम दर्ज है। 

किसी एक स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन

बल्लेबाजी क्रम में किसी एक स्थान पर खेलते हुए करियर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। मास्टर ब्लास्टर ने भारतीय टीम के लिए चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 275 पारियों में 54.40 की औसत से 13492 रन बनाए। 

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक चौके 

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 2000 से अधिक चौके लगाए। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा इस प्रारूप में लगाए गए सबसे अधिक चौके हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 2058 चौके लगाए हैं। 

वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द सीरीज' जीतने का रिकॉर्ड 
सचिन ने अपने वनडे करियर में 15 बार मैन ऑफ द मैच सीरीज का अवॉर्ड जीता। वह कुल 108 सीरीज का हिस्सा रहे थे और इस दौरान इतने अवॉर्ड जीते। यह आज भी इस प्रारूप में किसी खिलाड़ी द्वारा जीता गया सबसे अधिक 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड है। 

वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' जीतने का रिकॉर्ड 

तेंदुलकर ने अपने एकदिवसीय करियर में 62 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता जो किसी भी क्रिकेटर की तुलना में सबसे अधिक है। 

8 may current affairs in Hindi

Tags : Happy Birthday Sachin Tendulkar, sachin tendulkar birthday, sachin tendulkar, Sachin Tendulkar, Birthday Special Sachin Tendulkar, Tendulkar Birthday।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area